Sunday 8 April 2018

लक्ष्मी कॉइन क्या है? (Bitcoin VS Laxmicoin)

लक्ष्मी कॉइन एक  डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है जिसका मार्केट आज हर दिन बढ़ता ही जा रहा है , लक्ष्मी कॉइन ३० million Coin supply होने की आशंका लगाया जा रहा है ये Coin भी बिलकुल BitCoin जैसी Block Chain Technology इस्तेमाल करेगी. जितना ज्यादा इसका price बढ़ रहा है उतना ही इसका Digital Currency Investment भी बढ़ रहा है. भारतीय लोगो की इसमें दिल्चस्बी देखते हुए RBI [Reserve Bank of India] ने अपना खुद का एक Crypto Currency बनाने वाला है जिसका नाम Laxmi Coin रखा जायेगा तो आइये इसी के बारे में हम पूरा विस्तार से जानते है की आखिर laxmi Coin क्या है?, Laxmi coin को हम buy और sell कैसे कर सकते है ? आप भी Digital Currency के बारे में Interest रखते है या फिर इसमें Invest करना चाहते है तो आप ठीक जगह पे है. 

What is Laxmi Coin?


Laxmi Coin एक Indian Cryptocurrency है जिसे हम Virtual Currency के नाम से भी जानते है , जिसे भारत सरकार के द्वारा Launch किया जाने वाला है. इसे Online ख़रीदा और बेचा जा सकता है बिलकुल Bitcoin की तरह इसका भी कोई Physical वजूद नहीं होता. किन्ही कारणों की वजह से इसकी Launching Postpone हो गई थी, Laxmi coin के Founder RBI के approval के बाद जल्द ही इसे Launch करने की तैयारी में है. अगर RBI का Approval मिल गया तो India में ये पहला Legally Digital Currency Tranding की शुरुआत होगी.

आज पूरी दुनिया में तक़रीबन 70 तरह की Virtual Currencies है और सरे Globally चल भी रहे है लेकिन इन सब में से Bitcoin सबसे आगे है उम्मीद किया जा रहा है की Laxmi coin भी पूरी दुनिया में चलेगी Bitcoin के जैसा, और इसकी सबसे अच्छी बात है government or Bank Controle होगा जिसकी वजह से ये Bitcoin की तरह price में hike नहीं होगा.

Laxmi Coin को Buy & Sell कैसे करे?




Laxmi Coin को भी आप छु या देख नहीं सकते है बिलकुल Bitcoin के जैसा. इसको केवल Online Digital Currency wallet की मदत से खरीद या बेच सकते है इसे दुनिया के किसी Aurhorized Currency में Convert कर सकते है या अपने खुद के Bank Account में Transfer कर सकते है.
अंतिम में मैं यही कहना चाहूँगा Laxmi Coin को अभी इस्तेमाल करने की मजूरी Indian Government ने नहीं दिया है जैसे ही RBI के द्वारा Approval मिल जाता है आप इसे Online Crypto Currency Wallet से Buy and Sell कर सकते हो.   

No comments:

Post a Comment