Saturday 5 May 2018

Internet क्या होता है और ये काम कैसे करता है?

kya hota hai


आज हम जानेंगे इंटरनेट के बारे में दोस्तों आज Internet का इस्तेमाल तक़रीबन हर वर्ग के लोग करते है. इंटरनेट को लेकर मन में तरह तरह के सवाल होते है की आखिर  Internet होता क्या है ये काम कैसे करता है?  hindipadhe.blogspot.in में आपको इससे जुडी सारी जानकारी बताई जा रही है.

What is Internet (इंटरनेट क्या होता है?)


Internet TCP / IP Protocol के द्वारा दो Computer के बिच के सम्बन्ध को जोड़े रखता है उसे  Internet कहते है. Internet एक Software होता है जिसका उपयोग किसी भी जानकारी (सूचना) के आदान प्रदान और Network की सुरक्षा के लिए होता है.

Internet एक Network की तरह कम करता है जिसकी मदत से किसी भी Company के Computer को एक दुसरे के साथ जोड़ा जा सकता है.


Internet Computer संचार से जुड़ा होता है, इसीलिए बिना Hard drive, Pen drive की मदत लिए बगैर हम अपने सूचनाओ का आदान प्रदान कर सकते है.

Internet Services

Internet  हमे बहुत तरह के Service उपलब्ध करता है इनमे दो मुख्य है:-

Word wide web
Communications

सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली world wide web होता है जिसमे Google Chrome, Opera, Mozilla Firefox, Internet Explorer ये सरे Hypertext Protocol से आपस में जुड़े रहते है जिसकी वजह से हम Internet पे जानकारिय देखते है.

Communications (Email) जिसे संचार सेवा भी कहते है इससे हम बहुत सारा डेटा ट्रान्सफर करते है बहुत ही आसानी से.

Internet User

पहले Internet के बारे में ज्यादा किसी को जानकारी नहीं थी तो इसके Users भी बहुत कम थे, आने वाले दिनों में internet सर चढ़ कर बोला जिस से की 2000 से 2009 के बिच पूरी दुनिया में Internet का इस्तेमाल करने वालो की संख्या 394 मिलियन से बढ़ के 1.858 बिलियन हो गया. ये सिलसिला यही नहीं रुका आज पूरी दुनिया में 22% लोग internet का इस्तेमाल करते है अब Internet के use करने में गाँव भी पीछे नहीं रहा. आज पूरी दुनिया में internet का इस्तेमाल करने में India दुसरे नंबर पे है.  यहा 33% Indian Internet users है.

Internet का उपयोग


  • एक जगह से दूसरी जगह आसानी से बात कर सकते है
  • Online दोस्ती कर सकते है Social Media sites से
  • heavy से heavy file को तुरंत transfer कर सकते है
  • घर बैठे खरीदारी कर सकते है
  • Latest News देख सकते है

Internet के लाभ और नुकसान

दोस्तों किसी भी चीज का अविष्कार होता है तो उसके लाभ होते है और हानी भी होती है. Internet का बहुत फायदा है हमारी जिंदगी में  जैसे की Online net banking, Electricity bill, Mobile recharge, Watch Movie, Game, shopping, ये सारे काम हम Internet से घर बैठे कर सकते है. वही इसकी कुछ हानिया भी है जब से Internet आया लोगो में अपने काम को लेकर आलशिपन आया अब हम मेहनत करने से मन चुराते है, इससे हमारी यादाशत भी कमजोर होने लगी कुछ भी कम होता है खुद करने के बजाये हम इसपर आशिर्त हो जाते है. इसके ज्यादा इस्तेमाल से आँखों की रौशनी भी कम हो जाती है इसके ज्यादा इस्तेमाल से Hackers आपके Personal जानकारी भी चुरा सकते है जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है. कहने का मतलब ये है कोई भी काम अगर Limit में होता है तो सब ठीक होता है नहीं तो जो चीज आपको फायदा दे रहा है वही नुकसान भी दे सकता है.



No comments:

Post a Comment