Friday 20 April 2018

Product ki sales kaise badhaye | Ek accha Salesman kaise bane



आज हम आपको एक अच्छे sales man बनने के बारे में बतायेंगे। हर किसी के लिए एक अच्छा Salesman  बनना आसान नहीं है। Salesman  वे हैं जो अपने ज्यादा से ज्यादा  Product को बेच सकते हैं। बेचना एक कला है, इस कला में  महारत हासिल करना पहले की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण हो गया है। कुछ लोग सोचते हैं कि विक्रेता को झूठ बोलना है पर ये सच नहीं है; एक सकारात्मक विक्रेता विकसित करना एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना आवश्यक है। सफल Salesman  का पहला नियम होता है  ग्राहक, दूसरा कमीशन। गिने चुने  सेल्समैन अधिक से अधिक नए ग्राहकों को बनाने और उन्हें स्वयं को  बनाने में लगे हुए हैं।

हमेशा साफ़ और अच्छे कपड़े पहने


साफ़ कपड़े पहनने से व्यक्ति अच्छा दिखता है. ये जरुरी नहीं की कपड़े नए ही हो कहने का मतलब है जो भी पहनो साफ़ पहनो इससे आपके खुद की Personality निखर के आती है, जिस से दुसरे आपसे आकर्षित होते है.

आपको अपने Product के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए


सबसे पहले आप जो भी Product बेचना चाहते हो उसके बारे में आपको अच्छे तरीके से जानकारी होनी चाहिए. कोई भी व्यक्ति जब सामान खरीदने जाता है तो उसको उस सामान के बारे में थोरी जानकारी पता होती है. इसलिए आपको अपने Product के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए जिससे की आप अपने Customer को सबकुछ बता सके.

आपको Market में दुसरे Product के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.


यदि आपको अपना Product बेचना है तो अन्य Product के बारे में भी जानकारी रखना परेगा. लोग हमेशा आपके Product की तुलना किसी दुसरे Product से करेंगे, वो उस Product के बारे में बहुत अच्छी बाते करेंगे तो आपको पहले से तैयार रहना होगा यही कारण है की आपके Competitor के Product के बारे में जानकारी रखना बहुत ही आवशयक है, उसके साथ साथ अपने भी Product के बारे में भी पता होना जरुरी है.

अपने Product के बारे में Important चीजो की लिस्ट बनाये


"Unique Selling Proposition" इसका मतलब ये होता है कुछ Important चीजे जो आपके Product में है किसी दुसरे के Product में नहीं है, इसके लिए आप एक List तैयार कर सकते है जो अलग बाते आपके Product में है और इसको जब भी किसी Customer को आप अपना Product बेच रहे हो तो अपने Speech में इसे शामिल कर सकते है, इससे Customer आपके Product को खरीदने में रूचि दिखायेगा.

पहले पूछो फिर बेचो


हमेशा पहले Customer से पूछे की वो क्या खोज रहे है वास्तव में वो क्या चाहते है, उनकी जरुरत क्या है उन्हें कैसे फायदा होता है, वे इनका उपयोग कैसे करते है, ये सारी चीजे जानने के बाद फिर उन्हें अपना Product दिखाए उसके बारे में बताये की इसमें विशेस बात क्या है दुसरे Product की अपेक्षा.

Customer का Budget जानने का प्रयास करें


सबसे पहले Customer से पूछे की उनका Budget क्या है. वो कौन  सा Product देख रहे है? Fixed Rate या फिर Price में ऊपर निचे होगा तो चल सकता है, ये सारी बाते जानने के बाद उन्हें एक ही श्रेणी का Product दिखाए. इससे ये फायदा होगा की आपना Time भी नष्ट नहीं होगा और Product बिकने के Chance भी रहेंगे.

Product Sell होने के बाद क्या Support देते है


Customer कही से भी सामान खरीद सकता है लेकिन ज्यादातर Customer वही से सामान खरीदना पसंद करते है जहा से उनको आश्वासन Support दिया जाता है. अगर उन्हें Product समझ में नहीं आ रहा हो तो आप उन्हें ख़ुशी से बताये उन्हें समझाए की वो क्या उम्मीद कर सकते है और नहीं.

एक Dost की तरह उनसे बात करे


Customer से हमेशा एक दोस्त की तरह बात करे उन्हें अपने ऊपर पूरा यकीं दिला दे की आप उनका नुकसान नहीं करेंगे, उन्हें अच्छा Product देंगे, उनका पूरा विस्वास जितने की कोशिस करे जब जाके Customer आपके Product के बारे में दिल्चस्बी लेगा और आपका फायदा होगा.

हमेशा Smile के साथ बात करें


जहा तक संभव हो सके Customer से मुस्कुरा के बात करे और उनकी तरफ देखा करे, आपके बात करने का लहजा विनम्रता पूर्वक होना चाहिए जिससे Customer भी आपसे बात करने में रूचि दिखायेगा.


Please page ko like kare share kare.




 

      

No comments:

Post a Comment